Acidity Home Remedies In Hindi

अम्लपित्त (खट्टा डकार) का घरेलू इलाजपेट में बनने वाली एसिडिटी को भले ही आप हल्‍के में लें, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि यह एसिड इतना तेज होता है कि एक Razor Blade को भी गला सकता है। तभी तो कुछ डॉक्टर इसे बेहद खतरनाक मानते हैं। उनका कहना है कि यदि यह Acid इतना तेज होता है, तो सोचिए कि शरीर के भीतर यह कितना नुकसान पहुंचाता होगा। आजकल की भागदौड भरी और अनियमित जीवनशैली के कारण पेट की समस्या आम हो चली है।


Home remedies for acidity
Acidity Home Remedies

Acidity Home Treatment

 

आइए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताते हैं जिनको अपनाकर आप Acidity से छुटकारा पा सकते हैं।

Top 16 Home Remedies For Acidity in Hindi


1. Acidity Ka Gharelu Ilaj in Hindi – नींबू Acidity का नाश करने वाला है। नींबू का रस गर्म पानी में डालकर सायंकाल पीने से अम्लपित्त नष्ट हो जाता है।मात्रा-एक कप गर्म पानी, एक चम्मच नींबू का रस एक एक घंटे से तीन बार लें।

2.खाना खाने के बाद एक कप पानी में आधा नींबू, जरा सा खाने का सोडा मिलाकर प्रतिदिन दो बार पियें। दो कप ठंडे पानी में 1आधा निम्बू निचोड़कर नित्य दो बार पीने से घबराहट और सीने की जलन में लाभ होता है। 3.दोपहर में भोजन से आधा घंटे पहले नींबू की मीठी शिकंजी दो महीने पियें। खाने के बाद नहीं पिए। एसिडिटी के पुराने रोगियों को ताजा निम्बू पानी में निचोड़कर पीना चाहिए। 4.दो चम्मच शहद में निम्बू का एक चम्मच रस मिलाकर चाटने से अम्लपित्त मसीन लाभ होता है। नींबू में एस्कार्बिक अम्ल पाया जाता है, पर यह शरीर में सोडियम लवणों के असर को कम करता है जिसके कारण मनुष्य की आंत में उत्पन्न होने वाला नमक का अम्ल अर्थात Hydrocloric Acid शांत रहता है तथा अम्लता धीरे धीरे काम होती है।6.अम्लपित्त में अंगूर व अनार का रस समान मात्रा में मिलाकर पीने से छाती की जलन दूर होती है, उल्टी नही होती है।

5.नारंगी के एक गिलास रस में भुना हुआ जीरा, सेंधा नमक पीसकर स्वादानुसार मिलाकर पीने से अम्लपित्त में शीघ्र लाभ होता है। यह सुबह शाम खाली पेट नित्य पिये। Gas Acidity Ka Ilaj

Also read: Eye Problems Home Remedies

7.केले में प्राकृतिक ‘एंटासिड’ होता है, अतः पेट। में जलन होने पर केला ठंडक पहुंचाता है। दो केलों को मथकर चीनी और इलाइची मिलाकर खाने से लाभ होता है। पके हुए केले पर घी डालकर खाने से पित्त की अधिकता शांत होती है। 8.अपच, अम्लपित्त बढ़ जाये तो खाली पेट पाक हुआ पपीता स्वाद के लिए कालीमिर्च, काला नमक, सेंधा नमक डालकर कुछ सप्ताह खाये। पेट के रोगों में लाभ होगा। 9.एक चम्मच सूखे या ताजा बेल के गूदे में चौथाई चम्मच हरड़ का चूर्ण तथा एक चुटकी सेंधा नमक मिलाकर खाने से अम्लपित्त में आराम मिलता है। 10.जिन बीमारों के पाचनांगों में अम्लता या खट्टापन की अधिकता है, खट्टी डकारें आती है और वायु अधिक बनती है, उनके लिए गर्म-गर्म राख या रेत में भून हुआ आलू बहुत लाभदायक है। भुना हुआ आलू गेहूं की रोटी से आधी देर में पच जाता है और शरीर को गेंहू की रोटी से भी अधिक पौष्टिक पदार्थ पहुंचाता है। आलू में Potassium Salt होता है जो Acidity को रोकता है।

 

11.पिसी हुई सोंठ व सुख धनिया चार-चार चम्मच एक  गिलास पानी में डालकर उबालें। आधा पानी रह पर छानकर नित्य तीन बार इसी प्रकार बनाकर पियें। 12.आधा कप करेले के रस को चौथे कप पानी में एक चम्मच पिसा हुआ आँवला पाउडर मिलाकर नित्य तीन बार पीने से अम्लपित्त में लाभ होता है। 13.जिन्हें अम्लपित्त हो, उन्हें दिन में तीन बार ठंडा दूध पीना चाहिए। एक कप गर्म दूध में निम्बू निचोड़कर फाड़ लें। ठंडा होने पर उसका पानी छानकर पियें तथा फटने से बना पनीर खाये। पानी से अम्लपित्त में लाभ होता है तथा इसका पनीर खाने से अम्लपित्त के घाव ठीक हो जाते है। यह प्रयोग कम से कम 15 दिन करें। 14.अम्लपित्त में दही मीठा ही खाएं। दही ज्यादा खट्टा नही होना चाहिए। ज्यादा खट्टा दही अम्ल या एसिडिटी  बढ़ाता है तथा लैक्टिक अम्ल की अधिक मात्रा के कारण शरीर मे सुस्ती व कमजोरी लाता है। 15.एक गिलास छाछ में आठ पिसी हुई कालीमिर्च और स्वादानुसार पिसी हुई मिश्री मिलाकर हर दो घंटे से पांच बार में पांच गिलास छाछ पीने से अम्लपित्त ठीक हो जाता है।

 

16.देशी घी की मालिश दोनों तलवों पर नित्य दस मिनट रात को सोते समय करने से अम्लपित्त में लाभ होता है। Also Read :Indigestion Home Remedies आपको Acidity Home Remedies In Hindi यह पोस्ट कैसी  लगी हमें Comment के माध्यम से जरुर बताए जिससे हम इस Website को आपके लिए और भी बेहतर बना सकें | आप आयुर्वेद से जुड़े अन्य सवाल  हमसे Comment के माध्यम से पूछ सकते हैं |


 

;}