List of 5 New Rules and Changes in IPL 2018

दोस्तों आईपीएल का Season आ चुका हैं और 7 April 2018 से आईपीएल शुरू होने वाला है और ये जो IPL का 11वां संस्करण है,ये बाकी सारे संस्करण से अलग रहने वाला हैं। IPL के टीमों में फिर से बदलाव हुआ हैं। जिसमें की Gujrat Lions और Pune Supergiants के बदले Chennai Superkings और Rajasthan Royals को ले लिया गया हैं। टीमों में भी बदलाव के साथ-साथ इस बार IPL के Rules में भी बदलाव हुए हैं।(फ़ोटो)

Ipl_rules
IPL 2018 Rules
इसमें पांच बदलाव किए गए हैं,जो कि निम्न हैं :-
1.DRS Technique
2.VR Technology
3.Timings
4.Mid Season Transfer
5.Dual Jerseys

1.सबसे बड़ा बदलाव जो IPL 2018 के इतिहास में होने जा रहा है, वो है DRS Technique को लेकर यानी कि Decision Review Technique को लेकर होने वाला है। BCCI की तरफ से संकेत साफ मिल रहे है।दरअसल Oct,2018 में जो नियम change  हुए थे  International Cricket Council के ,वो साफ था कि आपको DRS का इस्तेमाल को कि Compulsory करना पड़ेगा, BCCI ने इस पर हामी भरी थी। इसका मतलब साफ़ है कि बीसीसीआई DRS का इस्तेमाल IPL में करने वाला है। हालांकि DRS में जो Hotspot तकनीक का इस्तेमाल होता है ,उसके खिलाफ है BCCI । लेकिन बाकी सारी चीजो में DRS का इस्तेमाल होगा। Reviews की बात करें तो हर टीम के पास हर Innings में एक -एक Review मतलब Total दो-दो Reviews हर टीम के पास पूरे मैच में हो सकते हैं। शायद इसमें कुछ घटाव बढ़ाव किया जा सकता हैं,उस पर स्थिति कुछ साफ नही हैं।


2.दूसरा बड़ा बदलाव जो कि एक क्रांतिकारी बदलाव साबित हो सकता है,Indian Premier League के इतिहास में वो हैं,IPL में VR टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल। दरअसल दोस्तों Star Sports ने कंफर्म कर दिया है की 2018 में VR टेक्नोलॉजी यानी कि Virtual टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जायेगा। इसमे होगा ये कि अगर आपके पास टिकट नहीं हैं मैचों की ,अगर आप छोटे शहर में रहते हैं या किसी कारण आप match स्टेडियम में जाकर नहीं देख पाते हैं,तो आपको चिंता करने की कोई बात नही हैं। आप Hotstar पर जाकर अगर आपके पास VR Box हैं यानी Virtual Reality Box हैं जो कि इलेक्ट्रॉनिक स्टोर पर मिलता हैं,उसका इस्तेमाल कर आप पूरे स्टेडियम जैसी Feel अपने घर पर ही बैठकर पा सकते हैं। इसके लिए आपको VR Box पहनना होगा और Hotstar पर VR जो Video है उसे ON करनी पड़ेगी,जो कि हर मैच के लिए आएगी,हर Match के लिए लाइव स्ट्रीम होगी और आपको मिलेगा अनुभव Stadium में बैठकर मैच देखने का। इसमें होगा ये की वहां पर अलग अलग VR System पूरे ground में लगाए जाएंगे और उसकी मदद से ये Telecast किया जाएगा। ये बहुत ही क्रांतिकारी तकनीक है और इसका इस्तेमाल Confirmed आईपीएल में होने वाला है।


3.तीसरा बड़ा बदलाव IPL में Timings को लेकर होने वाला हैं। दरअसल जो दोपहर में Match शुरू होता था वो 4 बजे शुरू होता था और शाम को जो मैच शुरू होता था वो 8 बजे होता था,लेकिन IPL 2018 में BCCI ने अब confirmed कर दिया है और Star Sports  ने भी इस बार मोहर लगा दी हैं कि जो दोपहर का मैच होता हैं वो shift हो जायेगा और 5:30 बजे शुरू होगा और जो शाम को मैच होता है वो पहले शिफ्ट हो जाएगा और 7 बजे शुरू होगा। इसका मतलब साफ है कि दोस्तों, जिस दिन Double Header होगा , ये दोनों मैच एक दूसरे से Overlap करेंगे और दो अलग अलग मैच देखने को मिलेंगे। ऐसी स्थिति में फ्रेंचाइजी बहुत सारी फ्रेंचाइजी से सहमत नहीं है। बहुत सारी टीमों का मानना हैं की इससे उनकी viewership को नुकसान हो सकता हैं। हालाँकि BCCI ने अभी तक विकल्प खुले रखे हैं,अगर थोड़े बहुत Changes और होगी तो शायद और आगे Timings Change हो जाये लेकिन अभी तक जो Declaration किया है BCCI ने वो इसी Timings पर Fix है,अब आगे क्या होता हैं वो देखने वाली बात होगी।


4.चौथा बड़ा Change जो होने वाला हैं वो Mid Season Transfer को लेकर होने वाला है। दरअसल Indian Premier League में राजीव शुक्ला ने अब Confirmed कर दिया है कि 2018 में Mid Season Transfer होगा। मतलब IPL के 25वें मैच के बाद Uncapped खिलाड़ी और Foreign खिलाड़ी  रहेंगे,दूसरी टीमों की तरफ से खेलने के लिए। मतलब ये खिलाड़ी एक ही Season में दो अलग-अलग टीमों की तरफ से खेल सकते हैं। दोस्तों इसका इस्तेमाल पहले फुटबॉल में होता था,अब आईपीएल में भी इसका इस्तेमाल किया जाएगा,लेकिन भारतीय Capped खिलाड़ी इस प्रक्रिया के लिए Available नहीं रहेंगे। इस प्रक्रिया में दोस्तों होगा ये की IPL के 25वें मैच के बाद जितने भी Uncapped खिलाड़ी हैं,वो Trade होने के लिए (Transfer होने के लिए) दूसरे टीम में Available हो जाएंगे,अगर दोनों टीमें सहमत हो तो। Foreign खिलाड़ियों की बात की जाए तो IPL के 25वें मैच तक Foreign खिलाड़ी अपने टीम की तरफ से दो से कम मैच खेलते है तो वे भी Eligible हो पाएंगे,इस प्रक्रिया के लिए और फिर वो भी Trade कर सकते हैं,अगर दोनो टीम की सहमति हो तो। ये एक नया Expect जुड़ने जा रहा है,IPL 2018 में।


5.पांचवा बदलाव होने वाला है टीमो की Jerseys को लेकर। दरअसल इस बार Indian Premier League में Dual Jersey का इस्तेमाल हर टीम कर सकती हैं। 2016 में RCB की टीम ने सबसे पहले Dual Jersey की जो Ethics हैं, वो अपनाई थी। Dual Jersey में दोस्तों होता ये है ,Football की तर्ज़ पर हर टीम सात Home Matches,आईपीएल में डालने घर पर यानी कि अपने Homeground पर खेलती है। ऐसी स्थिति में जो Homeground Matches होंगे ,उसके लिए अलग-अलग Jerseys हो सकती हैं, कुछ रंग में Difference हो सकता हैं,कुछ Jerseys के Texture और Colour में Difference हो सकता हैं और बाहर जो Matches खेले जाएंगे यानी कि जो दूसरे शहरों में जाकर  Matches खेलेगी हर टीम,वहां पर टीम की Jersey अलग हो सकती है, इस पर बात अभी चल रही हैं। Dual Jersey पर BCCI ने सभी टीमों की Jersey अलग हो सकती है,इस पर अभी बात चल रही हैं। Dual Jersey पर BCCI ने सभी टीमों को Proposal भेज दिया हैं। Royal Challengers Bangalore तो Dual जर्सी का इस्तेमाल करने ही वाली हैं,एक दो टीमें शायद इस सूची में शामिल हों सकती हैं।



तो दोस्तों ये पांच बड़े बदलाव होने वाले हैं आईपीएल 2018 में और आईपीएल के इतिहास में सब कुछ बदल जायेगा,जब 7 अप्रैल से IPL की शुरुआत होगी।
;}
Oldest