Biography of Suresh Raina in Hindi

Biography of Suresh Raina

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं Biography of Suresh Raina के बारे में। हमारे देश मे क्रिकेट प्रेमियों की संख्या सबसे ज्यादा है और उन क्रिकेट प्रेमियों में से निकल कर आते हैं कमाल के खिलाड़ी।जो देश का नाम इस खेल में और पूरे विश्व मे ऊंचा करते हैं। सुरेश रैना उन भीड़ के स्पेशल खिलाड़ियों में से है जिनके पास शुरुआत से ही नेचुरल ability थी।जिसे उन्होंने tarasa और एक हीरा बन कर उभरे हैं।आज इस पोस्ट में मैं सुरेश रैना के पूरे सफर के बारे में बताऊंगा।

Biography_of_suresh_raina
Biography of Suresh Raina

Suresh Raina Biography

दोस्तों सुरेश कुमार रैना का जन्म  मुरादनगर उत्तरप्रदेश में 27 नवंबर 1986 को हुआ। इनके पिता त्रिलोकचंद्र रैना एक Retired Army Officer हैं और माँ परवेश रैना एक housewife हैं। रैना परिवार कश्मीर के पंडित परिवार से हैं।  रैना के तीन बड़े भाई नरेश, मुकेश और दिनेश हैं और इनकी एक बड़ी बहन रेणु भी है, तो जाहिर सी बात है कि परिवार में सबसे छोटे होने की वजह से रैना खूब लाड प्यार में बड़े हुए। रैना ने क्रिकेट को seriously लेना 13 वर्ष की उम्र में शुरू किया और इसी कारण वो अपने परिवार को छोड़ लखनऊ आ गए। ताकि वो Special Government Sports School attend कर सके। इस कारण वो अक्सर अपने स्कूल में Senior द्वारा Ragging का शिकार भी होते थे। रैना ने इसके बाद भी अपना अच्छा खेलना जारी रखा। ये वो पहला पड़ाव था जहां से रैना के कमाल के carrier की शुरुआत हुई।

किसी भी काम को पूरा करने के लिए कदम बढ़ाने की जरूरत होती है। ये रैना का वही पहला कदम था। रैना अपने अच्छे प्रदर्शन के चलते जल्दी ही उत्तरप्रदेश अंडर 16 के कैप्टन बन गए। वहां भी उन्होंने बहुत अच्छा perform किया, और जैसे ही हीरे को जोहरी तुरत पहचान लेता है उसी रैना को भी selecters ne 2002 में देखा। और इस प्रकार कगेलते हुए रैना ने इंग्लैंड का दौरा करती अंडर 19 टीम में अपनी जगह पक्की कर ली। और दोस्तों में बता दूं इस समय तक ये खिलाड़ी सिर्फ साढ़े 15 वर्ष का था। और इसी उम्र में उन्होंने वहां दो हाफ सेंचुरी भी जड़ दी थी। ये U.P. के तरफ से रणजी ट्रॉफी खेले सिर्फ 16 वर्ष की उम्र में। इंडिया अंडर 19 टीम का भी हिस्सा बने सिर्फ 17 वर्ष की उम्र में। World Cup में कमाल के प्रदर्शन ने इन्हें Austrelia Cricket Academy में खेलना का मौका दिया। इसी के साथ इनका इंडिया के इंटरनेशनल टीम में भी selection हो गया। और दोस्तों उनके बाद कि कहानी तो आप सभी जानते हैं।

सुरेश रैना उन क्रिकेट खिलाड़ियों में से हैं जो क्रिकेट के तीनों formats T20, ODI और Test में सेंचुरी बनाई है। आईपीएल की बात करें तो इन्हें Mr. IPL कहना भी बिल्कुल सही होगा। और तो और सबसे पहले 2500 runs बनाने का रिकॉर्ड भी इसी शानदार player के नाम है। आईपीएल में 86 catches पकड़ने वाले रैना Most Catches By Outfield Player के list में भी टॉप पर हैं। रैना ने आईपीएल में 87 रन बनाए केवल 25 गेंदों में, और दुनिया का सबसे तेज़ शतक बनाने से सिर्फ 13 रनों से चूक गए। ये इस खिलाड़ी के खेलने के अंदाज को बखूबी दर्शाता है। रैना आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते हैं। साल 2016 और 2017 में रैना नए टीम गुजरात लिनस्वकी तरफ से खेले हैं। रैना लेफ्ट हैंडेड धमाकेदार प्लेयर हैं। जरूरत पड़ने पर रैना बोलिंग भी करते है और काफी बढ़िया गेंदबाज़ी करते हैं। जब टीम का कोई बॉलर अच्छा प्रदर्शन नही करता उस टाइम रैना बोलिंग करके अपनी टीम को सहारा देते हैं। बहुत बार ऐसा हुआ है कि रैना के शानदार बैटिंग और बोलिंग से उसकी टीम को बहुत फायदा हुआ है। । रैना के सामने अच्छे अच्छे बौलर्स बोलिंग करने से डरते हैं। 

Suresh_raina_biography
Suresh Raina Biography

फिल्मों का शौक रखने वाले रैना अमिताभ बच्चन के बहुत बड़े फैन हैं। इंडिया के मिडिल आर्डर को मजबूत करने वाले इस खिलाड़ी ने बॉलीवुड में 2015 में आई एक फ़िल्म “Merathiya Gangstars” के “तुम मिली सब मिला गाने” में भी अपनी आवाज दी है और अपने फैंस के दिलों में छाए हैं। 3 April 2015 को रैना ने अपनी बचपन की दोस्त प्रियंका चौधरी से शादी की। और आज उनकी एक बेटी Garcia भी है। रैना ने अपने देश का और अपना नाम पूरे विश्व में रौशन किया है। इस खिलाड़ी के खेल और जीवन कथा ने मुझे एक बात याद दिलाई…

अगर आप मेहनत करने से नही डरते और आप में काबिलियत है, तो दुनिया की कोई भी ताकत आपको कामयाबी के ऊँचाई को छूने से नही रोक सकती।

दोस्तों Finally मैन आपको Biography of Suresh Raina के बारे में बता दिया। अगर आपको ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। अपना बहुमूल्य समय निकाल इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

 

;}