10 Crazy Rules and Laws in North Korea



दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं 10 Crazy Rules and Laws in North Korea के बारे में। North korea एक ऐसा देश है जिसके बारे में जानना हर कोई चाहता है मगर वहां जाना कोई नहीं चाहता और अगर आप यहां पर जाना चाहते भी है तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपका Decision बदल सकता है। चीन के पास मौजूद यह देश अपने जल्लाद बादशाह Kim Jong Un के अजीबोगरीब हरकतों की वजह से दुनिया भर में चर्चा का विषय बना हुआ रहता है। दोस्तों इस पोस्ट में हमलोग जानेंगे North Korea से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियाँ और अजीब तथ्यों के बारे में।


Laws of north korea
Rules and Laws of North Korea

1. 107 वां साल चल रहा है यहां अगर आपको ये वहम हैं कि उत्तर कोरिया में अभी 2018 चल रहा हैं, तो मैं आपको बता दूँ की वहाँ अभी 2018 साल नहीं चल रहा हैं। 15 अप्रैल, 1912 को Kim Il जो कि North Korea का तानाशाह रह चुका है। जब से वह पैदा हुआ, तब से North में नया Calender शुरू हो गया। इसलिए वहां अभी 107 वां साल चल रहा है।2. एक मात्र शासक – Kim Jong Un दोस्तों चौकाने वाली बात यह है कि North कोरिया में हर पांच सालों के बाद Elections होते है, आखिर हो भी क्यों ना, आखिर इस देश का नाम Democratic Peoples Republic Of North Korea है। लेकिन Kim Family के Against Election लड़ने की हिम्मत किसी में नहीं है। इसीलिए वहां शासक चुनने के लिए केवन एक ही Option होता है, वो है Kim Jong Un. 3.बालो का स्टाइल – haircut rules in north korea North कोरिया में बाल भी कटवाने के लिए Hair Styles भी वहां की सरकार तय करती है। यहां खुद की मर्जी से बाल नही कटवा सकते। यहां महिलाओं के लिए 28 और आदमियों के लिए 10 तरह के हेयर स्टाइल हैं | शादीशुदा औरतों को वहां बाल बड़े करने की इजाजत नहीं है, उनके बाल छोटे ही रहने चाहिए। साथ ही Spiked hair प्रतिबंधित है क्योंकि इन्हें वेस्टर्न कल्चर का प्रतीक समझा जाता है | लेकिन वहां का शासक Kim Jong Un इस लिस्ट के अंदर नहीं आता, वह अपने मन  मुताबिक बाल कटवा सकता है और Kim Jong Un की तरह का बाल कोई भी नागरिक नहीं रख सकता।4. Making People Fool – बनाते है साउथ कोरिया वालो को मूर्ख North Korea ने अपने कट्टर दुश्मन South Korea के पास एक गांव तैयार करवाया है और उसका नाम है Kuong Dong- The Peace Village। इस गांव को बनाने का मकशद था, South Korea के लोगो को लालच देकर अपने देश में बुलाना। इस गांव में काफी खूबसूरती से पेंटिंग की गई थी। North Korea बताता है कि इस गांव में 200 परिवार राह सकते है। यह अच्छे स्कूल और Hospitals भी हैं। लेकिन 1905 से यहां कोई नहीं रह रहा और Telescope से देखने पर पता चला कि यह Buildings पर कांच है ही नहीं और Timer से लाइट जलती बुझती रहती है, जिससे ये पता चले कि घर में कोई रहता है। 5.एक अपराध की सजा पुरे परिवार को – “three generations of punishment” rule North कोरिया में तीन पीढ़ी सजा प्रणाली है यानी कि अगर कोई कानून तोड़ता है तो उसके बेटे को और उसके पिता को भी सजा मिलेगी।हालांकि ये भी चौकाने वाली बात है कि North कोरिया में बस 3 TV चैनल है। जिसमे से 2 Weekends पर और एक शाम के वक़्त आता है।

North korea laws
North Korea Rules

6. No Happiness On These Days- नहीं मन सकते खुशियां

उत्तर कोरिया में 8 जुलाई और 17 दिसंबर को खुशियां नही मना सकते क्योंकि इस दिन kim Sung और kim Ul की मौत हुई थी।



7. Know their rulers name – पहले सीखना होगा शासकों का नाम

इस देश के बच्चों को माता-पिता के नाम सीखने से पहले, इस देश के शासकों के नाम लिखना सीखना होता है और उसके बाद इन्हें साक्षर घोषित कर दिया जाता हैं। इस देश के इतिहास की किताबों में सिर्फ किम जोंग 1 और किम जोंग 2 की वीर गाथाएं पढ़ाई जाती हैं।




8.घर में नही रख सकते बाइबल  – bible not allowed in north korea


बाइबल को भी Western Culture का प्रतीक माना जाता है इसलिए कोई भी नागरिक अपने घर में बाइबल नही रख सकता.




9.आम नागरिक राजधानी में नही रह सकते – can’t stay in capital

नार्थ कोरिया की राजधानी Pyongyang में केवल कामयाब लोग ही रहते है या फिर सरकारी नौकरी करने वाले। बाकि लोगो को राजधानी के बाहर रहना पड़ता है.




10. देश नही छोड़ सकते –  North Koreans can’t leave their country


अगर आप North Korea के नागरिक है और आप चाहते है कि किसी और देश में जाके काम करें और Freedom  से जीना चाहें तो आपके लिए बुरी खबर है क्योंकि किसी भी नागरिक को देश छोड़ने की अनुमति नहीं है और अगर आप सीमा पार करते हुए पकडे जाते है तो न केवल जिन्दगी भर के लिए जेल में बंदी होना पड़ेगा अपितु कुछ Cases में मौत की सजा भी हो सकती है |




North Korea से जुड़े और भी रोचक तथ्यों के बारे में जानने  के लिए Click Here





दोस्तों Finally मैने आपको 10 Strange Rules/Laws In North Korea के बारे में बता दिया। ऐसे ही educational knowledge के लिए हमारी website www.crazy4knowledge.com पर visit करते रहें। अपना कीमती समय निकालकर ये पोस्ट पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!










 

;}