Strange And Dangerous Rules Of North Korea

10 Strange And Dangerous Rules Of North Korea


दोस्तों, एक तरफ दुनिया को बेहतर बनाने की कोशिश की जा रही हैं, वहीं कई ऐसी जगहें भी हैं जहां मानवाधिकार भी जीवित नहीं हैं यहाँ कोई बिना इजाजत के चू से चाँ नही कर सकता। उत्तर कोरिया देश के लोगो के ये भी नही पता होता कि बाहर दुनिया में क्या हो रहा हैं। उत्तर कोरिया सारे फैसले अपने अनुसार बनाता है और उनको अपने देश की जनता को मानने पर बाध्य भी करता है। उत्तर कोरिया में ऐसे अजीबोगरीब कानून हैं जो दुनिया में कहीं भी नहीं है। ऐसे नियमों के जानने के बाद आपको भी उत्तर कोरिया के लोगों पर तरस आने लगेगा कि आखिर कैसे रहते हैं वहाँ पर लोग। जानिए उत्तर कोरिया के उन अजीबो-गरीब कानून के बारें में जिनकी दुनिया भर में आलोचना होती रहती है।

Rules of north korea
Rules of North Korea


1.जीन्स नही पहन सकते – Jeans Banned In North Korea
अगर आप नार्थ कोरिया में रहते है तो Blue Jeans खरीदने के चक्कर में मत रहिये। वहां पर Blue रंग की Jeans पूरे देश के किसी भी Store में नहीं मिलेगी क्योंकि नार्थ कोरिया में इसे अमेरिका की देन माना जाता है। वहां पर कोई भी Jeans नही पहनता क्योकि Jeans वेस्टर्न कल्चर की देंन है

2.सिगरेट नहीं पी सकते – Ciggratte Banned In North Korea
आप नार्थ कोरिया में रहकर सिगरेट भी नहीं पी सकते क्योंकि वहां के पुराने लीडर Kim Jong Ul को सिगरेट से एलर्जी थी इसीलिए उसने पूरे देश में ही सिगरेट पर प्रतिबंध लगा दिया। अब उसकी मौत 2011 में हो चुकी है, लेकिन उसकी बॉडी आज भी रखी हुई है। सिगरेट पर प्रतिबंध अब भी जारी है, चलो कोई तो अच्छा काम किया यहां की Government ने।


3.Only Grey Colour Paints – घरों में लगा सकते है सिर्फ ग्रे रंग

नार्थ कोरिया के लोग अपनी मर्जी से अपने घर को रंग भी नही कर सकते हैं। उन्हें सरकार के आदेश अनुसार इमारत पर ग्रे कलर ही पेंट करना होता हैं और उन पर नेताओं की तस्वीरें लगाने का भी एक नियम हैं।




4.नही है प्राइवेट टीवी चैनल – North Korean Television Channels
सबसे पहले मनोरंजन की बात करें तो वंहा टीवी के नाम पर केवल तीन न्यूज़ चैनल्स है जो नागरिक देख सकते है और उन पर आने वाला content भी वंहा की सरकार के द्वारा मॉनिटर किया जाता है । अगर आप North कोरिया में रह रहे हो तो आप South कोरिया के TV Shows नहीं देख सकते। अगर आप ऐसा करते है तो आपको सजा मिल सकती है या आपको जेल जाना पर सकता है। अक्टूबर, 2014 में एक शख्स ने साउथ कोरिया TV Shows देखने की कोशिश की थी तो उसे इसके बदले में मौत की सजा मिली थी।


5. पोर्न नही देख सकते  – porn is illegal in North Korea
नार्थ कोरिया में आम लोगों को इंटरनेट उसे करने की इजाजत नहीं है जैसा कि आप अभी किसी भी देश में रहकर कर पा रहे है। आप यहां पोर्न नहीं देख सकते और यदि आप पोर्न देखते पकड़े गए तो आपको फाँसी भी हो सकती है। यहां पर केवल 1124 इंटरनेट Users है जो कि सरकार के निजी अधिकारी ही इस्तेमाल कर सकते है या फिर कुछ लोगो को ही इन्टरनेट इस्तेमाल करने की इज़ाज़त है।



6. ड्राइविंग नही कर सकते आम लोग – driving rules in north korea

यहां आप गाड़ी भी नहीं चल सकते। अगर आप नार्थ कोरिया में रहते है तो आप गाड़ी चलाने की और उसे खरीदने की सोच भी नहीं सकते। इस देश में Goverment से जुड़े लोग ही कार खरीद सकते है। अगर कोई गाड़ी चलाना चाहता है तो उसे स्पेशल परमिट भी लेना होगा और ये परमिट 1000 लोगों में 1 को ही मिल सकता है तो इस परमिट को लेना भी कोई आसान काम नहीं है। एक डेटा के अनुसार नार्थ कोरिया में 1000 परिवारों में से केवल 10 के पास ही कार है।


7. Listening Music Not Allowed- विदेशी गाने नहीं सुन सकते

यहां Music सुनना भी Allow नहीं है। अगर आप north कोरिया में रहते है तो Louis Fonsi, Justin Bieber, Tailor Swift को भूल जाइए क्योंकि यहां पर Government संगीत पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा चुकी है। हाँ, आप एक Music रेडियो पर हर रोज सुन सकते है, वो हैं यहां का राष्ट्रगान। अगर आप नार्थ कोरिया में Singer बनना चाहते है तो बन तो सकते है, लेकिन आप वहीं चीजें गा सकते हैं, जिन्हें पहले Government मंजूर करें। जैसे- Kim Jong Un की तारीफ या North कोरिया की तारीफ।


8.Cannot Buy Their Own Home – नहीं खरीद सकते घर
दुनिया के हर लोगों का सपना होता है कि वो अपना घर खरीदें, लेकिन North Korea में आप ऐसा सोच भी नहीं सकतें। North Korea के एक एक कोने पर Government ने अपना अधिकार कर रखा है और वो इसे अपने नागरिकों को कभी नहीं बेचते। यानी कि आप वहां सिर्फ किराएदार की तरह ही राह सकते है।



9.iPhone Banned – iphone पर है प्रतिबंध

अगर आप iPhone खरीदना चाहते है और इसके लिए अपनी किडनी भी बेचने को तैयार है, तब भी आप उसे नहीं खरीद सकते क्योंकि Apple और Sony Companies वहां पर अपना व्यापार नहीं कर सकती।

Kim Jong Un अपने पास कुछ भी रख सकता है चाहे वो iPhone ही क्यों न हो! लेकिन देश का कोई भी नागरिक ऐसा नहीं कर सकता। ऐसा करने पर आपको मौत की सजा मिल सकती है। किडनी बेचने पर भी iPhone न मिले तो ऐसे में मौत की सजा ही बेहतर है। अगर किसी शख्स ने किडनी बेच भी दी iPhone खरीदने के लिए तो उसे मेडिकल treatment करवानी पड़ेगी, लेकिन नार्थ कोरिया में उसे अच्छी मेडिकल Treatment भी नहीं मिलेगी।




10.Lack Of Medicines – दवाइयों की कमी

North कोरिया के Government के मुताबिक वो अपने सभी citizens को फ्री मेडिकल checkup देती है। लेकिन वहां दवाइयों की बहुत कमी है, इतनी कमी है कि वहां के Doctors मरीजो को Anasthesia दिए बिना ही सर्जरी कर देते है।

ये बात बहुत हैरान करने वली है की ये सभी कानून वहां के तानाशाह  Kim Jong-un या उनके परिवार पर लागू नही होते और इसलिए नार्थ कोरिया की सरकार को तानाशाह की सरकार कहा जाता है।




North Korea से जुड़े और भी रोचक तथ्यों के बारे में जानने  के लिए  Click Here


दोस्तों Finally मैने आपको 10 Strange And Dangerous Laws In North Korea के बारे में बता दिया। ऐसे ही educational knowledge के लिए हमारी website www.crazy4knowledge.com पर visit करते रहें। अपना कीमती समय निकालकर ये पोस्ट पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

 

;}