Chris Gayle Biography In Hindi

Chris Gayle Biography In Hindi


Biography of Chris Gayle In Hindi
Biography of Chris Gayle In Hindi

Chris Gayle Biography In Hindi: T20 Format के ब्रांड ambassdor कहे जाने वाले खिलाड़ी, न केवल एक विस्फोटक बल्लेबाज है बल्कि एक कमाल के entertainer भी है, जिसके नाम से हर बॉलर की रूह कांप उठती है। जी हां, दोस्तों मैं बात कर रही हूं West Indies के बल्लेबाज Chris Gayle की। जिन्होंने ने हाल ही में IPL 2018 का पहला शतक लगाकर सबको ये बात दिया है की वो अब भी T20 Format के शेर है।


Fact About Chris Gayle In Hindi

दोस्तों Chris Gayle जिन हालातों में एक समय पर फंसे हुए थे, उसके बाद इतनी सफलता हासिल करना कोई आसान बात नहीं है। उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में कहा कि अगर मैं क्रिकेट खेलने में मेहनत नहीं करता तो आज भी मैं सड़क किनारे से कचरा उठा रहा होता। दोस्तों, इस पोस्ट में मैं आपको बताउंगी की किस तरह से Chris Gayle ने ये मुकाम हासिल किया।



Chris Gayle Childhood - क्रिस गेल का बचपन

Chris Gayle Family : Christopher Henry Gayle का जन्म 21 सितंबर, 1979 को Kingston, Jamaica में Dudley Gayle के परिवार में हुआ। Gayle के पांच भाई बहन भी है। इनके पिता पुलिस ऑफिसर हुआ करते थे, वहीं उनकी माँ मूंगफली बेच कर घर का खर्चा चलती थी। छह बच्चों के परिवार को चलाना इन दोनों के लिए बहुत मुश्किल हो जा रहा था। Chris Gayle ने भी अलनी पढ़ाई Jamaica के एक हाई स्कूल से पूरी की। गरीबी का बादल इनके परिवार पर इस तरह छाया की वो Chris की स्कूल फीस भी नहीं भर पा रहे थे। इसी कारण Chris ने बचपन में पैसों के लिए कई बार सरक के किनारे से कचरा और खाली बोतलें उठाने का काम भी किया और कई बार उन्होंने खाने के लिए चोरी भी की।

Chris Gayle Wife : Natasha Berridge
Chris Gayle Daughter : Blush


His love for cricket - क्रिकेट से उनका लगाव

बचपन में जब वो गली में batting करते थे तो उन्हें रनिंग करना पसंद नहीं था तो इसीलिए वे कोशिश करते थे कि बॉल को दूर से दूर मारा जाए ताकि उन्हें भाग कर run न लेने पड़े। वो क्रिकेट के लिए इतने passionate और इस गेम में इतने अच्छे थे कि सिर्फ 14 वर्ष की आयु में वो अपने से कई बड़े लोगो के खिलाफ Centuries लगाया करते थे। उन्होंने तभी से ही अपने खेल को अच्छा करने के लिए कड़ी मेहनत शुरू कर दी। इसके बाद उन्होंने jamaica का "Lucas Cricket Club" जॉइन किया और वहीं से अपना First Class Debue भी किया। इस समय Gayle की उम्र सिर्फ 19 वर्ष थी।



Career In Cricket- क्रिकेट में शुरुआती दौर

Chris Gayle Career : उन्हें Domestic क्रिकेट खेलते हुए ज्यादा समय भी नहीं हुआ था, तभी नेशनल Selectors ने इन्हें West Indies टीम के लिए select कर लिया। वो West Indies टीम में आ तो गए थे, मगर अच्छा perform न करने के कारण उनकी टीम में जगह पक्की न हो पाई और वो दो सालों तक टीम से बाहर रहें। दो साल बाद gayle अपने खेल को और भी निखार कर लौटे। उन्होंने आते ही तीन centuries लगा दी। इसके बाद Gayle अपनी धुंआधार बल्लेबाजी के लिए पूरी दुनिया में Famous हो गए। लेकिन 2005 में कुछ ऐसा हुआ जिसकी अपेक्षा किसी ने नहीं कि थी। एक मैच खेलने के दौरान Gayle को सांस लेने में दिक्कत हुई, जिसके कारण उन्हें बाहर जाना पड़ा और जब जांच हुई तो पता चला कि उनके दिल में छेद है।


Records In Cricket - क्रिकेट में इनके रिकार्ड्स

Chris Gayle Record : Gayle ने अपना इलाज करवाया उसके बाद वे और भी मजबूत खिलाड़ी बनकर उभरे। तभी तो 2007 में वो पहले ऐसे खिलाड़ी बने जिसने इंटरनेशनल T20 मैच में शतक लगाया हो। IPL की बात की जाए तो वो पहले तीन सालों तक वो Kolkata Knight Riders का हिस्सा रहें और 2011 में उन्हें Royal Challengers Banglore ने अपनी टीम में लिया। 2011 से 2017 तक वो RCB का हिस्सा बने रहें और 2018 में Kings Eleven Punjab ने उन्हें अपने टीम में चुना।




दोस्तों, अगर मैं आपको इनके Records के बारे में बताऊं तो शायद सुबह से शाम हो जाएगी पर फिर भी इनका सबसे Famous रिकॉर्ड है, जब इन्होंने 66 balls में 175 run बनाये थे। ये अभी तक का IPL में सबसे Highest Individual Score रहा है।


दोस्तों Finally मैने आपको Chris Gayle Biography In Hindi के बारे में बता दिया। ऐसे ही educational knowledge के लिए हमारी website www.crazy4knowledge.com पर visit करते रहें। अपना कीमती समय निकालकर ये पोस्ट पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!
;}
Previous
Next Post »

2 comments

Click here for comments