Honey Singh (Singer) Biography In Hindi

Biography of Honey Singh
Honey Singh Biography

Honey Singh (Singer) Biography In Hindi : हमारे देश की Music Industry में Rap का ट्रेंड लेन वाले Hirdesh Singh जिन्हें हम सभी “Yo Yo Honey Singh” के नाम से जानते है। भले ही आज ये Music Industry में एक्टिव ना हो, पर आज भी हम इनके गानों का लुत्फ उठाते है। करियर की शुरुआत तो इन्होंने Hirdesh Singh के नाम से ही कि थी, पर वक़्त और अपनी मेहनत के साथ ये “Yo Yo Honey Singh” बन गए। 

यूँ तो ये बहुत सारे National और International अवार्ड जीत चुके है, लेकिन अब इनका मकसद है; भारत के लिए “Grammy Award” जीतना। अपने 10 साल के लंबे Career में Honey Singh ने कई Fans का दिल जीता और  दूसरी तरफ के लोग उनकी Hater Category में भी आये। अगर आप भी हनी सिंह के Hater है, तो मैं दावे के साथ कह सकती हूं कि इस पोस्ट में Honey Singh की पूरी कहानी जानकर आप भी उनके फैन हो जाओगे।


यो यो हनी सिंह का प्रारंभिक जीवन (Early life) :

Hirdesh Singh का जन्म 15 मार्च,1983 को पंजाब के होशियारपुर में हुआ था। हिर्देश की माँ, उन्हें प्यार से Honey बुलाती थी। हिर्देश ने अपनी स्कूली शिक्षा ”Guru Nanak Public School” से पूरी की। इनका बचपन से गाने में बहुत ज्यादा Interest था तो ये हर Program में singing करते थे, चाहे वो स्कूल का Program हो या कहीं और का। Schooling खत्म होने के बाद इन्होंने Music में ही अपना Career बनाने का फैसला किया। ये Music में ग्रेजुएशन करने लंदन के “Trinity College” चले गए। लंदन जाकर जब वो वहाँ के लोगों के साथ Familiar हुए, तो इन्होंने बहुत कुछ नया सीखा। वहीं से इन्होंने अपने नाम के आगे “Yo Yo” लगाना शुरू किया, जिसका मतलब ये बताते है “आपका अपना हनी सिंह”।





यो यो हनी सिंह की शादी (Personal life) :

Honey Singh Wife : हनी सिंह की पत्नी का नाम शालिनी सिंह तलवार है जिन्हें हनी सिंह ने पहली बार दर्शकों के सामने India’s Raw Star TV show में पेश किया था.


हनी सिंह के Compose किये और गाए हुए गाने :

Graduation खत्म करने के बाद जब हिर्देश वापस पंजाब आये तो इन्होंने Music Director की तरह अपने Career की शुरुआत की। यहां कई Singers इनसे म्यूजिक Compose कराते थे। काफी टाइम तक जब इन्होंने Music Director की तरह काम किया तो कई लोगों ने इन्हें अपने गाने में रैप करने की सलाह दी, तो इन्होंने पहली बार गानों में Rap देना शुरू किया। Honey Singh का पहला गाना Bill Singh के साथ, जिसका नाम था “PESHI”। सभी गानों में ये Rap पंजाबी में ही करते थे। करीब 4-5 सालों तक इन्होंने म्यूजिक डायरेक्टर और गानों में Rap के साथ ही काम किया। इस बीच इनके कई Albums भी आये जिनके गानें India के युवाओं के ज़ुबां पर सवार हो गए। इनमे से कई Albums के नाम है The Next Level, Lock Up, Dream, The Game Changer, The Beginning.Honey Singh हमेशा से ही एक Observer रहे है, वे Society के Trends को Follow करते आये है। जब उन्होंने 2011 और 2012 के टाइम पर देखा कि India के युवा भी English गानें सुनता है और वैसे ही गाने पसंद करता है, जिनसे वो कनेक्ट कर पाए। तो इसी वजह से उन्होंने बहुत बड़ी Album प्लान की, जिसमे वो युवाओं के भाषाओं का ही उपयोग कर ज्यादा से ज्यादा Audience बनाने वाले थे। इस समय  उन्होंने एक छोटी Music Record कंपनी से लिंक-अप भी किया। Honey singh ने इस वीडियो की Quality के लिए काफी खर्च भी किया तो म्यूजिक कंपनी वालों ने उनसे ये भी कहा कि हमारे लिंक-अप कुछ ही TV Channels तक है तो आप इस Album पर इतना खर्चा क्यों कर रहे हो? तो Honey Singh ने जवाब दिया कि हम India के हर Youth तक पहुचेंगे Youtube के जरिये। इस album का नाम था, “International Villager”. ये Album इंटरनेट पर सुपरहिट साबित हुई।

हनी सिंह में एल्बम (Albums) में गाये गये गाने :  पेशी (2005) ; द बीट, सुर्मा (2006) ; रीबर्थ (2008) ; द नेक्स्ट लेवल, लॉक उप, द बिगनिंग (2009) ; द क्राउन, ड्रीम, खल्लास – द प्योर, द फोकस्टार, हार्ड वर्क, द राइजिंग क्वीन, ज़ंजीर – द गेम चेंजर (2010) ; नेवर डन बिफोर, सिंगिंग बिटवीन द लाइन्स, अलफ़ाज़ – द बॉय नेक्स्ट डोर, जट्ट सूरमे, तलवार, इंटरनेशनल विलेजर (2011) ; बोर्न दिस वे (2012)

हनी सिंह के Achievements: इस एल्बम के बाद हनी सिंह का नाम पूरी Industry में फैल गया। इसके बाद इन्होंने और भी कई गाने निकाले और इसी समय “Lakk 28 Kudi Da” आया, दिलजीत सिंह के साथ। ये गाना पूरे देश मे famous हो गया और इसी गाने को BBC के Chart पर No.1 Ranking भी मिली। हनी सिंह को अपने गीत Glassi (ग्लासी ) के लिए 2006 में ETC award मिला और वही पुनर्जन्म (Rebirth) के लिए “Best Folk Pop Award 2009” भी मिला। PTC पंजाब की तरफ से इन्हें सर्वश्रेष्ठ Music Director का पुरस्कार 2011 में प्राप्त हुआ था. यो यो हनी सिंह को 2012 में फिल्म Cocktail और मस्तान में एक गाने के लिए 7 Million रूपये यानि (100,000 US Dollar) का भुगतान किया गया जो बॉलीवुड में किसी एक गाने के लिए दी गयी अब तक का सर्वाधिक शुल्क है.

 

विवादो (Controversies) ने घेरा हनी सिंह को:


Yo Yo Honey Singh का नाम पूरे देश में धूम मचा रहा था। इनके लिए सब कुछ बहुत अच्छा चल रहा था, पर तभी कुछ ऐसा हुआ जिसकी इन्होंने कभी उम्मीद नहीं की थी। जब 2012 में Delhi Rape Case सामने आया तो मीडिया ने हनी सिंह का नाम कई अश्लील गानों के साथ जोड़ा और हनी सिंह को Defame करने की कोशिश की। इसकी वजह से भी Indian Audience पर काफी असर पड़ा। जो अश्लील गाने हनी सिंह ने कभी सुने भी नहीं थे, उनसे भी इनका नाम जोड़ा गया। इन पर यह इल्जाम लगाया गया कि ये हमारे युवाओं को गलत राह पर लेकर जा रहे है और Rape Cases को बढ़ावा दे रहे है। हनी सिंह इससे काफी परेशान हो गए थे। इस समय इन्होंने काफी सूझबूझ के साथ सबसे Legaly लड़ने का फैसला किया और Court में अपील की। 6 महीनों तक केस चलने के बाद Finally ये declare हो गया कि हनी सिंह ने कभी कोई अश्लील गाना नहीं गाया और कभी भी Rape Cases को बढ़ावा नहीं दिया।

इसके बाद इन्होनें कई हिट गाने गाए और लोगो के दिलों पर राज किया। 2 सालों तक बॉलीवुड इंडस्ट्री में धूम मचाने के बाद हनी सिंह Industry से अचानक गायब हो गए। इसके बाद ये डेढ़ सालों तक Music Industry से दूर रहे। इसका कारण था कि इन्हें Bipolar Disorder हो गया था। इस Disorder में इंसान Depression में चला जाता है और किसी से भी बातचीत करना पसंद नहीं करता। पर Honey Singh के दृढ़ निश्चय और काम से प्यार तो देखो की इन्होंने इस समय में भी एक गाना Dheere Dheere Se रिकॉर्ड किया और अपनी Audience तक पहुच पाया।

Also Read :
Chris Gayle Biography In Hindi
Suresh Raina Biography In Hindi
Technical Guruji Biography In Hindi



 

अब हनी सिंह Bipolar Disorder से मुक्त हो चुके है और पहले के मुकाबले काफी फिट भी है। हम उम्मीद करते है कि “Yo Yo Honey Singh” फिर से एक नया गाना लाएंगे और  हम सभी के दिलों पर छा जाएंगे।

दोस्तों Finally मैने आपको Honey Singh (Singer) Biography In Hindi के बारे में बता दिया। ऐसे ही educational knowledge के लिए हमारी website www.crazy4knowledge.com पर visit करते रहें। अपना कीमती समय निकालकर ये पोस्ट पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

 

;}