What are the Career Options after 12th With Science ?

What To Do After 12th Science (PCM)


दोस्तों, आज के इस पोस्ट में हमलोग बात करने वाले है की अगर आपने अपना 12th Science Stream से Complete किया है तो उसके बाद कौन कौन से Career options हो सकते है या फिर आपको किस कॉलेजों में एडमिशन लेने है, किस Entrance की Preparation करनी है और अगर हम 12 के बाद अपनी Further Studies को Regular या किसी और basis पर नहीं कर पाते है तो उसके बाद कौन सा ऐसा Career या Job हो सकते है, तो इन सारे विषयों पर हमलोग बात करने वाले है।

What to do after 12th science

दोस्तों, सबसे पहले हम Science Stream के Courses को दो parts में Divide कर लेते है: 1.PCM (Physics, Chemistry, Mathematics)2.PCB  (Physics, Chemistry, Biology) दोस्तों, सबसे पहले हम PCM के बारे में बात कर लेते है, की PCM से जब आप Pass Out होते है तो कौन कौन से Career Options है:-


1.Engineering:

सबसे पहले आता है, Engineering। इसका Duration चार सालों का है। इसमे आप B.E और B.Tech कर सकते है। इंजीनियरिंग के बहुत सारे Types होते है, मगर उससे पहले हम ये decide कर लेते है कि Engineering के admission के लिए सबसे पहले Student क्या Try करता है। दोस्तों, सबसे पहले वो IIT-JEE की तैयारी करता है क्योंकि जितने भी IIT कॉलेज है, उसमे आप JEE की मदद से ही एडमिशन ले पाते है। दोस्तों, भारत में 23 Approved IIT कॉलेज है, जिसमें Top 5 कॉलेज है:


●IIT Madras

●IIT Bombay

●IIT Delhi

●IIT Kharagpur

●IIT Kanpur


इन सबमें या किसी में भी आपको एडमिशन लेना है तो JEE का examination आपको देना पड़ेगा। इसके लिए Eligibility Criteria जो है, वो है आप 12th पास होने चाहिए। दोस्तों, इसमें आप B.E, B.Tech, M.E, M.Tech भी आप कर सकते है जो कि bachelor करने के बाद 2 Years का Course होता है। दोस्तों, Engineering के भी बहुत सारे Types है, लेकिन कुछ Engineering courses बहुत ही Famous है। जैसे, Mechanical, Electrical, Civil, Chemical, Electronics के साथ साथ और भी तकरीबन 25 कोर्स है इस field में। 


Normally, आपने सुना होगा की Engineering में तो scope ही नहीं है, भूखे मर रहे है लोग, पता नहीं कौन ऐसे अफवाहें फैला रहा है। लेकिन आप ही सोचिये, अगर वाकई ऐसा हो रहा होता तो इतने सारे Students सिर्फ IIT-JEE के लिए Form नहीं Fill up कर रहे होते है। अकेले सिर्फ IIT के लिए हर साल 14 से 15 लाख Students उपस्थित होते है।

2.Bachelor Of Science (B.Sc):

B.Sc करने के लिए 12 वीं पास होना जरुरी है| इसे ऐसे भी कह सकते है, कि जिन छात्रों ने 12 वीं पास की है, केवल उन्हें ही B.Sc में Admission मिल सकता है | इसकी duration 3 सालों की है।  B.Sc के student को अपने विषय के चयन करने की पूरी आज़ादी मिलती है, इसके अंतर्गत निम्नलिखित विषयों को रखा गया है:


●इलेक्ट्रॉनिक्स (Electronics)

●गणित (Mathematics)

●भौतिक विज्ञान (Physics)

●कम्प्यूटर विज्ञान (Computer Science)

●गृह विज्ञान (Home Science)

●पर्यावरण विज्ञान (Environmental Science)

●रसायन विज्ञान (Chemistry)

●सूचना प्रौद्योगिकी (Information Technology)

●जीव विज्ञान (Biology)

●कृषि (Agriculture)

 


B.Sc की फीस सरकारी कॉलेज में कम होती है, लेकिन प्राइवेट कॉलेज फीस के नाम पे मनमाने पैसे वसूलते है | सभी प्राइवेट कॉलेज की फीस अलग अलग होती है | 


3.Bachelor In Computer Application (BCA):


 एक अंडरग्रेजुएट (Undergraduate) डिग्री कोर्स है, जिसका duration 3 साल का होता है। इस कोर्स को आपको 12th पास करने के बाद कर सकते है, इसमें आपको कंप्यूटर एप्लीकेशन (Computer Application) और कंप्यूटर साइंस (Computer Science) के बारे में पढाया जाता है। BCA के लिए 12th में कम से कम 45% मार्क्स होने चाहिए। इसके Top 5 कॉलेज है:


●Christ University, Bangalore

●Kristu Jayanti College, Bengaluru

●Department of Computer Science, Banasthali University, Rajasthan

●University College, Kurukshetra

●Institute of Management Studies, Noida


Science students के लिए यह भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि software developers की मांग भी आज काफी बढ़ गयी है। Groceries वाले से लेकर बड़ी बड़ी कंपनियां भी E-Commerce में आना चाहती है, और इसके लिए उसने Softwares की जरूरत होती ही है। 


4.Bachelor Of Architecture (B.Arch):


यह 5 years का course होता है, जिसमे Architecture यानि वास्तुकला के बारे में पढ़ाया जाता हैं| B.arch में आप गृह निर्माण जैसे कार्य की रूपरेखा बनाना सीखते हैं एवं कई तरह के कार्य जैसे मकान, दुकान, शॉपिंग मॉल, सड़क निर्माण, व्यावसायिक ईमारत आदि बनाना सिखाया जाता हैं | इसके लिए आप 12th में कम से कम 50% marks के साथ पास होने चाहिए । 

आप चाहे तो किसी प्राइवेट कॉलेज या फिर NATA  (National Aptitude Test in Architecture) जो कि एक Entrance Exam है के माध्यम से भी B.Arch में प्रवेश पा सकते हैं। दोस्तों, इसमें आप अपना खुद की भी कंपनी Start कर सकते है। अगर आप designing, creating, home, small products बना सकते है। आगे चल के reasearch में जा सकते है,क्योंकि आपने देखा होगा अभी दुबई में जितने भी buildings बन रहे है, उसमें B.Arch के ज्यादातर Students भारत से वहां जा रहे है। इसके Top 5 कॉलेज है:


●School Of Planning And Architecture, Delhi

●Indian Institute Of Technology, Kharagpur

●Sir J. J. College Of Architecture, Mumbai

●Birla Institute Of Technology, Mesra

●Jadavpur University, Kolkata

5. Commercial Pilot:


अगर आपका interest सिर्फ mathematics में है, यानी Physics और chemistry में उतना नहीं है, तो आप Pilot की training ले सकते है। इसके कोर्स के duration 2 से 3 साल के बीच होते है। इसके Top 5 कॉलेज है:


●Indira Gandhi Rashtriya Uran Akademi (IGRUA)

●National Flying Training Institute (NFTI)

●Madhya Pradesh Flying Club (MPFC)

●Ahmedabad Aviation & Aeronautics Ltd. (AAA)

●Bombay Flying Club



6.Bachelor In Animation:


Animation, इसका नाम तो आपने सुना ही होगा यहाँ तक की आपने देखा भी होगा। आज कल जितने भी Cartoon फ़िल्में बनती हैं, उन सब में ही एनीमेशन का उपयोग होता है और तो और फिल्मों में एक्शन सीन के लिए Animation, Visual Effects का यूज़ बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है तो इस क्षेत्र में भी भविष्य की बहुत संभावनाएं हैं। यह भी 4 years का कोर्स है, जिसे आप प्राइवेट कॉलेज में directly admission या फिर NID Entrace Exam के द्वारा सरकारी कॉलेजों में एडमिशन लेकर कर सकते है।



7.National Defence Academy(NDA):

अगर आप 12वीं के आप इंडियन आर्मी, इंडियन एयर फ़ोर्स या इंडियन नेवी में नौकरी करना चाहते हैं तो आप NDA की तैयारी कर सकते हैं। एनडीए आर्मी, एयरफोर्स और नेवी में भर्ती के लिए UPSC द्वारा लिखित परीक्षा लिया जाता है| उसके बाद योग्यता (Merit) सूची के आधर पर उमीदवार को ‘राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में प्रवेश मिलता है क्योंकी हर साल इसके लिए कई लाख Students परीक्षा देते है| परन्तु ‘राष्ट्रीय रक्षा अकादमी’ (NDA) हर साल केवल 300 से 350 उमीदवार ही लेती है| जो तीनों सेनाओं के लिए होते है, अकादमी के अनुसार 66 वायुसेना के लिए, नौसेना 39 और सेना के लिए 195 उमीदवार ही स्वीकार होते है| इसके लिए भी Student का 12th पास होना जरूरी है और उसकी नागरिकता भारत की होनी चाहिए।

8.Mass Communication And Journlism:


अगर आप पत्र्कारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप Mass Communication का कोर्स कर सकते हैं। इसके द्वारा आप किसी न्यूज़ चैनल में नौकरी पा सकते हो। आप इसके द्वारा Videography, Radio Jockey, Video Jockey, Disc Jockey आदि में अपना करियर बना सकते हो।

9.Fashion Designing:


Fashion Design आधुनिक दुनिया में सबसे आकर्षक करियर और ग्लैमरस में से एक है। Fashion Industry में कई अवसर हैं जो लगातार बदल रहा है। भारत में International Fashion Market की शुरुआत ने फैशन Industry को प्रोत्साहन दिया है, जो कि तेजी से उभरते हुए उद्योग बन गया है और फैशन डिज़ाइन में कैरियर की मांग पहले से अधिक है। Fashion Designing करने वाले छात्र Dress Designing भी कर सकते हैं| इसके लिए 12th में 45% से ज्यादा marks होने चाहिए। आप चाहे तो प्राइवेट कॉलेज या फिर NIFT Entrance Exam के द्वारा सरकारी कॉलेजों में भी एडमिशन ले सकते है।


10.Hotel Management:

ये आज कल के युवाओं के बीच पसंदीदा कोर्स है। होटल मैनेजमेंट आज के समय का बहुत ही ज्यादा प्रचलित कोर्स है। इसमें आप होटल से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करते हो जैसे की आप Chef बन सकते हो और देश-विदेश में होटल में अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हो।



आपको What To Do After 12th Science (PCM) यह पोस्ट कैसी  लगी हमें Comment के माध्यम से जरुर बताए जिससे हम इस Website को आपके लिए और भी बेहतर बना सकें | आप Career से जुड़े अन्य सवाल  हमसे Comment के माध्यम से पूछ सकते हैं |




Tags : what to do after 12th science,what to do after 12th,courses after 12th science,career options after 12th science,career options after 12th,what to do after12th,what to do after 12th commerce,courses after 12th,after 12th science,what after 12th science,what to do after 12th science in hindi,what to do after 12th science pcm,what to do after 12th biology.

 

;}