Indigestion Home Remedies In Hindi

बदहजमी (अपच) का घरेलू इलाज कैसे करें??बदहजमी को आसान भाषा में अपच या खट्टी डकार आना भी कहते हैं। जब पेट में खाना पचाने वाले जूस का स्त्राव ठीक से नहीं होता जब खाना ठीक से पच नहीं पाता और खट्टी डकारें आने की समस्या हो जाती है। सामान्य तौर पर बदहजमी की समस्या मसालेदार या तेलयुक्त खाना खाने से या फिर अपनी क्षमता से अधिक खाना खाने से होती है।


Indigestion home remedies in hindi
Indigestion Home Remedies


आइए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताते हैं जिनको अपनाकर आप बदहजमी से छुटकारा पा सकते हैं।

Indigestion Home Treatment

1.भोजन से पहले एक गिलास पानी में आधा नींबू, एक चम्मच अदरक का रस, स्वादानुसार नमक मिलाकर पीने से लाभ होगा।

2.नींबू, भुना हुआ जीरा, काला नमक और अदरक लेकर सबकी चटनी बनाकर खाने से भूख अच्छी लगती है। वर्षा में भूख प्रायः कम लगती है, उस समय यह ज्यादा लाभकारी होता है।

3.नींबू और अदरक की चटनी का सेवन करें। मौसम के अनुसार धनिये की पत्ती भी मिला सकते है। भोजन के साथ मूली पर नमक, निम्बू डालकर नित्य खाये।

4.भोजन करने के आधा घंटा पहले एक गिलास पानी में नींबू निचोड़कर पीने से भूख अच्छी लगती है।

5.पपीते पर नींबू, कालीमिर्च डालकर सात दिन प्रायः खाये। खाने से पहले निम्बू पर सेंधा नमक लगाकर चूसे।

Also Read: Eye Problems Home Remedies

6.नींबू पर काला नमक, कालीमिर्च डालकर नित्य तीन बार चूसें। अपच व पेट के सामान्य रोग ठीक हो जाएंगे और भूख भी अच्छी लगेगी।

7.नारंगी की कलियों पर पिसी हुई सोंठ तथा काला नमक डालकर खाएं। एक सप्ताह में ही भूख अच्छी लगने लगेगी। सुबह भूखे पेट दो नारंगी नित्य खाने से भूख अच्छी लगती है। इससे पेट की अपच, गड़बड़ी ठीक हो जाती है।

8.100 ग्राम जामुन पर नमक डालकर नित्य खाये। एक कप पानी में एक चम्मच जामुन का सिरका डालकर नित्य तीन बार पियें। इससे पेट के प्रायः सभी सामान्य रोग ठीक हो जाते है। भूख अच्छी लगती है।

9.सुबह पूरा दस्त न आये और दस्त को रोक न जा सकें, अपच के कारण रंग बदल- बदलकर दस्त आये तो अनार का सेवन करें। लाभ होगा।

10.अपच बढ़ जाये तो खाली पेट पका हुआ पपीता स्वाद के लिए कालीमिर्च, काला नमक, सेंधा नमक, डालकर कुछ सप्ताह खाएं। पेट के रोग में लाभ होगा।

11.कच्ची गोभी का रस ही लाभ करता है। पकाने पर लाभ नहीं करता। इसका रस पीने से गैस बनती है। इससे बचने के लिए गोभी के रस में समान मात्रा में गाजर का रस मिलाकर पिएं। एनिमा लगाये। फिर गैस नहीं बनेगी।

12.पोदीने का रस दो चम्मच, शहद एक चम्मच और एक चम्मच पानी मिलाकर पीने से लाभ होता है। दो चम्मच पोदीना के मिलाकर पीने से लाभ होता है।

badhazmi ke gharelu upay

13.एक गिलास दूध, आधा गिलास पानी, स्वादानुसार चीनी मिलाकर सबको उबाले। अच्छी तरह उबलने के बाद गर्म-गर्म धीरे-धीरे चाय पिये। खाना नहीं खाये। प्यास लगने पर गर्म पानी पिएं।

14.दही में सेंककर पिसा हुआ जीरा, नमक और कालीमिर्च डालकर नित्य खाने से अपच ठीक हो जाता है।

15.छाछ में भूना हुआ जीरा, कालीमिर्च, पोदीना, सेंधा नमक पीसकर स्वाद के अनुसार मिलाकर दिन में तीन बार पियें। अपच दूर हो जाएगी। छाछ की जगह दही भी काम में ले सकते है।

16.एक चम्मच सौंफ आधा कप पानी में उबालकर, छानकर यह पानी बार-बार पिलाएं। इसे दूध में मिलाकर भी पिला सकते है।

17.हींग, छोटी हर्रे, सेंधा नमक, अजवाइन, ये सब समान मात्रा में मिलाकर पीस लें। एक चम्मच नित्य तीन बार गर्म पानी के साथ फंकी लेने से अपच ठीक हो जाता है। सेंकी हुई हींग और जीरा, सोंठ व सेंथा नामक मिलाकर चौथाई चम्मच गर्म पानी के साथ फंकी लें।

18.अपच में पानी दवा का काम करता है और भोजन पचने के बाद पानी पीने से शरीर में बल बढ़ता है। अग्नि के सामने काम करने के बाद और तेज धूप से आने के बाद एकदम शीतल जल से स्नान न करें। इससे चमड़ी तथा दृष्टि को नुकसान पहुंच सकता है।

Also Read :Acidity Home Remedies


आपको Indigestion Home Remedies In Hindi यह पोस्ट कैसी  लगी हमें Comment के माध्यम से जरुर बताए जिससे हम इस Website को आपके लिए और भी बेहतर बना सकें | आप आयुर्वेद से जुड़े अन्य सवाल  हमसे Comment के माध्यम से पूछ सकते हैं |

 

;}